इस देश ने फिर दुनिया के सबसे खुशहाल देश का ताज पहना
लगातार 7वें साल बना चैंपियन, जानिये भारत की क्या है रैकिंग
चंडीगढ़, 29 मार्च (विश्ववार्ता) ग्लोबल हैप्पीनेस इंडेक्स रिपोर्ट 2024 में भी टॉप पर रहते हुए फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना है. यह लगातार सातवां साल है जब फिनलैंड ने लिस्ट में टॉप स्थान पर कब्जा किया है. वहीं, टॉप-10 देशों में डेनमार्क, आइसलैंड, स्वीडन, इसराइल, नीदरलैंड, नॉर्वे, लक्ज़मबर्ग, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं.
ग्लोबल हैप्पीनेस इंडेक्स ने हर साल की तरह इस साल बुधवार को हैप्पीनेस इंडेक्स की एक लिस्ट जारी की, जिसमें 143 देश शामिल हैं. इस लिस्ट में भारत 126वें स्थान पर है. जबकि फिनलैंड लगातार 7वीं बार दुनिया का सबसे खुशहाल देश बनकर उभरा है. इसके अलावा डेनमार्क आइसलैंड और इसराइल भी टॉप-10 शामिल हैं।
स्वीडन: फिनलैंड लगातार दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में कायम है। मार्च 2024 में देश को लगातार सातवें साल खुशहाली चैंपियन का दर्जा दिया गया। रैकिंग एक सरल प्रश्न पर आधारित है, सीढ़ी रूपक का उपयोग करते हुए यह सवाल दुनिया के लगभग हर देश में लोगों से पूछा जाता है। लेकिन मेरी टीम के नए प्रायोगिक अध्ययन से पता चलता है कि सीढ़ी का रूपक लोगों को शक्ति और धन के बारे में सोचने पर मजबूर करता है। 2005 से गैलप एनालिटिक्स संगठन पूरे ग्रह पर खुशी को मापने के लिए काम कर रहा है। यह मिशन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिक से अधिक सरकारें कहती हैं कि वे अपने लोगों की भलाई को प्राथमिकता दे रही हैं।
उदाहरण के लिए, अब यूके सहित सभी ओईसीडी देश अपने लोगों की खुशी मापते हैं। एक दशक से भी अधिक समय पहले, भूटान ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार का प्राथमिक लक्ष्य ‘‘सकल राष्ट्रीय खुशी’’ है, न कि सकल घरेलू उत्पाद। विश्व रैकिंग एक सरल लेकिन शक्तिशाली प्रश्न पर आधारित है, जिसे कैंट्रिल लैडर कहा जाता है: नाम के अनुरूप कृपया एक सीढ़ी की कल्पना करें जिसमें नीचे शून्य से लेकर शीर्ष पर दस तक सीढिय़ाँ अंकित हों। सीढ़ी का शीर्ष आपके लिए सवरेत्तम संभव जीवन का प्रतिनिधित्व करता है और सीढ़ी का निचला भाग आपके लिए सबसे खराब संभव जीवन का प्रतिनिधित्व करता है।
सीढ़ी के किस पायदान पर खड़े होकर आप कहेंगे कि आप व्यक्तिगत रूप से महसूस करते हैं कि आप इस समय यहां खड़े हैं? जैसे ही आप प्रश्न पढ़ते हैं, सीढ़ी के शीर्ष का रूपक आपको क्या सोचने पर मजबूर करता है और यह किस चीज का प्रतिनिधित्व करता है? क्या यह प्यार है, पैसा है, आपका परिवार है – या कुछ और? मैंने हाल ही में स्वीडन, अमेरिका और यूके के शोधकर्ताओं के एक समूह का नेतृत्व किया। हमने यूके के 1,600 वयस्कों पर एक अध्ययन में इन सवालों की जांच की, और नेचर साइंटिफिक रिपोट्र्स में अपने परिणाम प्रकाशित किए। हमने पाँच स्वतंत्र समूहों के साथ एक प्रयोग किया।