Chandigarh PGI में लिवर फॉलोअप रोगियों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेवा शुरू
मरीजों की लंबी वेटिंग कम करना मकसद
चंडीगढ़, 11 जनवरी (विश्ववार्ता) पीजीआई में हिपेटोलॉजी विभाग (लीवर विभाग) में इलाज करा रहे फॉलो अप पेशेंट के लिये आनलाइन सर्विस लांच कर दी गई। इसका मकसद मरीजों की लंबी वेटिंग कम करना है। पीजीआई के डायरेक्टर प्रो. विवेक लाल ने कहा कि नया ऑनलाइन सिस्टम पेशेंट केयर में महत्वपूर्ण कदम है जिससे मरीजों को समय अनुरूप कंसलटेशन मिलेगी और ओपीडी में मरीजों का प्रेशर भी कम होगा जिससे हेल्थकेयर एक्सेस सुधरेगी।
पीजीआई प्रशासन के डिप्टी डायरेक्टर पंकज राय ने कहा कि हमारा मकसद कामन सर्विस सेंटर जैसे संपर्क, लोक मित्रा केंद्रों के साथ इस सेवा को लिंक करना है ताकि पड़ौसी राज्यों से आने वाले मरीज जो तकनीकी पहलुओं ( नॉन टैक सेवी पेशेंट) को नहीं जानते के लिये मददगार साबित हो सके। हम चाहते हैं कि हर किसी को यह सुविधा हासिल हो। इस दौरान 500 से ज्यादा मरीज मौजूद रहे।
विभाग के हैड प्रो. अजय दुसेजा ने कहा कि मरीजों के लिये यह नई सेवा गेम चेंजर साबित होगी। इससे उन्हें अपनी अप्वाइंटमेंट सक्रिय तरीके से मैनेज करने में सहायता मिलेगी जो लीवर के क्रोनिक मरीजों के लिये महत्वपूर्ण है। हमारा मानना है कि इससे उनका ओवरऑल केयर एक्सपीरियेंस बेहतर होगा।
डीन एकेडमिक प्रो. आरके राठो, डीन रिसर्च प्रो. संजय जैन, मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रो. विपिन कौशल ने भी इस नई पहल की सराहना की। यहां बता दें कि लीवर क्लीनिक में साप्ताहिक 1000 मरीजों को देखा जाता है। खासतौर से क्रोनिक लीवर डिजीज के मरीज इसमें होते हैं। पहले इन मरीजों को वॉक इन रजिस्ट्रेशन के जरिये देखा जाता था। डा. दुसेजा ने बताया कि हर लीवर क्लीनिक में 30 मरीज देखे जाएंगे। आने वाले समय में इसे बढ़ाया जाएगा।