सुरजेवाला ने बेमौसमी बारिश के कारण बर्बाद हुई फसलों का तुंरत उचित मुआवजा देने की खट्टर सरकार से की मांग

Advertisement

चंड़ीगढ़, 6 मार्च-भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया प्रभारी व कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा में बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाकर 15 दिन में पीड़ित किसानों को मुआवजे का भुगतान करने की मांग की है।

यहां जारी एक प्रेस बयान में सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश में लगातार हो रही बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों, सब्जियों तथा अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन प्रदेश की भाजपा-जजपा सरकार किसानों की परेशानियों और चिंताओं से पूरी तरह से बेपरवाह होकर भेदभावपूर्ण व्यवहार कर रही है।

उन्होंने कहा कि स्पेशल गिरदावरी करवाकर बारिश-ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल के साथ ही उस फसल के लिए भी किसानों को मुआवजा दिया जाए जिन फसलों ने अपनी गुणवत्ता खो दी है या कम पैदावार होगी।

सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश का किसान पहले ही केंद्र और प्रदेश की किसान विरोधी भाजपा सरकारों की भेदभावपूर्ण जनविरोधी नीतियों की मार झेल रहा है, ऐसे समय में मौसम की यह मार किसानों के लिए बिल्कुल ही असहनीय है, जिसे दूर करने के लिए उन्हें राहत देने की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार का रिकॉर्ड किसानों को राहत देने के मामले में अच्छा नहीं रहा है, लेकिन वे सरकार से अपील करते हैं कि फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाकर सभी प्रभावित किसानों को 15 दिनों के अंदर तुरंत मुआवजा प्रदान करे और उन्हें फसल बीमा कंपनियों के रहमों-करम पर न छोड़ा जाए। उन्होंने कहा की फसल बीमा कंपनियों की गलत नीतियों के चलते बड़ी संख्या में किसानों ने इस त्रुटिपूर्ण फसल बीमा योजना को अपनाया ही नहीं है, क्योंकि इन बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को पिछले वर्षों का मुआवजा भी अभी तक नहीं दिया गया है।